🥶अगले 5 दिनों तक कड़ाके की ठंड, अलर्ट घोषित🔴

उत्तर भारत मौसम अपडेट: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले चार-पांच दिनों तक उत्तर भारत में घने से बहुत घने कोहरे और ठंड से गंभीर ठंड की स्थिति की भविष्यवाणी की है।

Also read How to Request for Aadhaar PVC Card @residentpvc.uidai.gov.in

उत्तर भारत में आज मौसम: उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा। पंजाब सहित कुछ स्थानों पर दृश्यता 50 मीटर से भी कम हो गई।

दिल्ली में कोहरा कम रहा. यहां न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से दो डिग्री कम है. पिछले कुछ दिनों से न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किये जाने के कारण बुधवार को लोगों को ठंड से कुछ राहत मिली, लेकिन सुबह और शाम को ठंड जारी रही.

Weather Update: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट। IMD Alert। Hindi News

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले चार-पांच दिनों तक उत्तर भारत में घने से बहुत घने कोहरे और ठंड से लेकर गंभीर ठंड की स्थिति की भविष्यवाणी की है।

अगले पांच दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में शीत लहर जारी रहने की उम्मीद है। उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से तीन डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

Also read Whatsapp से खाना बनाओ: अपने WhatsApp द्वारा अपनी ट्रेन सीट पर भोजन भेजें!

पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 2-5 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा, जबकि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। भारतीय रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली 20 ट्रेनें पांच घंटे की देरी से चलीं।

सुबह 5.30 बजे, पटियाला, अंबाला और बरेली में दृश्यता का स्तर 25 मीटर, हिसार, चुरू और बहराईच में 50 मीटर और लखनऊ और पूर्णिया में 200 मीटर था।

दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास पालम वेधशाला में दृश्यता केवल 200 मीटर थी। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब के शहीद भगत सिंह नगर जिले के बालोवाल सौंखासौं जिले में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Also read Limit On Linking Single Mobile Number With Aadhaar Card

Weather Update: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड जारी, 4 दिनों तक राहत की उम्मीद नहीं

पंजाब-हरियाणा में तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे

लुधियाना और पटियाला में तापमान क्रमश: 2.8 और 4.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। पड़ोसी राज्य हरियाणा में करनाल सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Also read  તમારું નામ બોલતાની સાથેજ ખુલશે તમારા મોબાઈલનો લોક

यह सामान्य से तीन डिग्री कम है. पंजाब के होशियारपुर में कोहरे के कारण एक बस खड़े ट्रक से टकरा गई.

इस घटना में तीन पुलिसकर्मी शहीद हो गए और 13 अन्य घायल हो गए। 30 पुलिसकर्मियों को ले जा रही बस जालंधर में पंजाब सशस्त्र पुलिस संस्थान से गुरदासपुर जा रही थी,

लेकिन सुबह करीब 7 बजे होशियारपुर से 54 किलोमीटर दूर मुकेरियां में दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

राजस्थान को भीषण ठंड से कुछ राहत मिली क्योंकि बुधवार को राज्य के कुछ स्थानों पर न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हुई। न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस के साथ

aLSO READ Voice Typing in Gujarati | Gujarati Speech To Text Offline

अलवर राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा.


गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने कहा कि ठंड के मौसम के कारण नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी स्कूलों में नर्सरी से कक्षा 8 तक की कक्षाएं 18 जनवरी से सुबह 10 बजे शुरू होंगी।

नोएडा में सरकारी स्कूल आमतौर पर सर्दियों में सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलते हैं। जम्मू-कश्मीर में भीषण शीत लहर से कुछ राहत मिली क्योंकि घाटी में अधिकांश स्थानों पर रात का तापमान बढ़ गया।

Also read Vadodara Boat Capsize: वड़ोदरा नाव पलटने से: नाव पर चढ़ने से पहले उत्साहित थे छात्र, देखें सीसीटीवी फुटेज

दिल्ली में सातवें दिन भी ठंड जारी है

कड़ाके की ठंड से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

हालात यह रहे कि बुधवार की सुबह धूप तो निकली लेकिन लोगों को हाड़ कंपा देने वाली ठंड से राहत नहीं मिल सकी। दिन में धूप निकलने से धुंध कम होने के बावजूद प्रदूषण के स्तर में सुधार नहीं हुआ है।

आर्द्रता और प्रदूषण के उच्च स्तर ने हवा को बहुत खराब बना दिया है, न्यूनतम तापमान लगातार पांचवें दिन छह डिग्री से नीचे बना हुआ है।

दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री कम है. जबकि अधिकतम तापमान औसत से एक डिग्री कम 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Also raed પોસ્ટ ઓફિસની વર્ષે માત્ર 399 રૂપિયા ભરી ને વર્ષે 10 લાખ ના વીમાનું રક્ષણ આપતી આ યોજના દરેક નાના માણસ માટે ખૂબ મદદરૂપ થશે, સાથે ઓચિંતા આકસ્મિક દવાખાના મા પણ મેડિકલ ખર્ચ મળસે, તો દરેક ને લાભ અપાવો.

गुरुग्राम में औसत न्यूनतम तापमान 05.0 डिग्री सेल्सियस और 16.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लोग अलाव, हीटर, ब्लोअर और रेडिएटर से राहत पाने की कोशिश करते रहे।

हालांकि दिन चढ़ने के साथ तापमान थोड़ा बढ़ा, लेकिन गलन जारी रही। फरीदाबाद में न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 06.03 और 15.06 डिग्री रहा.

Also read 22 जनवरी को स्कूलों में अवकाश घोषित

नोएडा में 6.0 और 17.8 डिग्री. विभाग ने कहा कि दक्षिण-पूर्वी हवाएं 16 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने के कारण गलन जारी रही। दिल्ली में सुबह साढ़े पांच बजे मध्यम कोहरा जबकि कुछ हिस्सों में घना कोहरा देखा गया.

राष्ट्रीय राजधानी के प्रमुख मौसम विज्ञान केंद्र सफदरजंग वेधशाला और पालम में सुबह साढ़े पांच बजे दृश्यता 200 मीटर दर्ज की गई.

दिल्ली में सुबह 9.05 बजे सापेक्ष आर्द्रता 91 प्रतिशत दर्ज की गई। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, कोहरा छंटता गया और हवाएं तेज होती गईं। हालांकि मौसम विभाग ने दिल्ली में कोहरे और गलन के कारण अगले दो दिनों के लिए ऑरेंज चेतावनी जारी की है.

Also read Google Translate : Best Translator App

विभाग ने गुरुवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री और न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस रहने और सूरज की रोशनी को रोकने के लिए पर्याप्त कोहरे का पूर्वानुमान लगाया है।

बुधवार को दिल्ली और हरियाणा से सटे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाके भी कोहरे की चपेट में रहे. कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा. कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली 24 ट्रेनें अधिकतम छह घंटे की देरी से चल रही हैं।

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास पालम वेधशाला में दृश्यता का स्तर केवल 200 मीटर दर्ज किया गया, जिसके कारण उड़ान में भी थोड़ी देरी हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *